यू.आई.टी. ऑडिटोरियम में लांच होगी कोटा दशहरा मेला की वेबसाइट

कोटा, 05 सितंबर 2016 । नगर निगम द्वारा इस वर्ष कोटा के दशहरा मेले को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए आधुनिक तकनीकी साधनों के माध्यम से प्रचारित प्रसारित किए जाने हेतु जोरदार प्रयास शुरू हो गए हैं ।
नगर निगम के आयुक्त श्री शिवप्रसाद एम. नकाते  ने बताया कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आई. आई. टी.) से  शिक्षा प्राप्त युवकों ने कोटा दशहरा मेला की वेबसाइट बनाने का काम शुरू कर दिया है । इस  वेबसाइट पर दशहरा मेला से संबंधित  समस्त जानकारियां प्रतिदिन अपडेट के साथ दी जायेगी तथा इसका राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार कर कोटा की सांस्कृतिक धरोहर को आगे बढ़ाया जाएगा । इस वेबसाइट पर कोटा के राष्ट्रीय दशहरा मेला की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि की जानकारी व मेले में आयोजित होने वाले रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों तथा धार्मिक व परंपरागत आयोजनों के बारे में विस्तृत जानकारी होगी। साथ ही मेले के बाजारों व प्रदर्शनियों तथा मार्गों और पुलिस प्रशासन व्यवस्था संबंधित समस्त जानकारियां , आवश्यक दूरभाष नंबर इत्यादि की व्यवस्थित जानकारी होगी । वेबसाइट में बाहर से आने वाले पर्यटको-मेलार्थियों की सुविधा के लिए मेला स्थल से जोड़ने वाले आवागमन के रास्तों व संसाधनो तथा ठहरने हेतु होटलों – धर्मशालाओं की भी जानकारी होगी। वेबसाइट पर समस्त जानकारी हिंदी तथा अंग्रेजी दोनों भाषाओँ में उपलब्ध होगी ।
निगम के उपायुक्त एवं मेला अधिकारी श्री राजेंद्र सिंह चारण ने बताया की वेबसाइट को निगम के महापौर श्री महेश विजय, आयुक्त श्री शिवप्रसाद एम. नकाते और मेला समिति अध्यक्ष श्री राममोहन मित्रा द्वारा यू.आई.टी. ऑडिटोरियम श्रीनाथपुरम में जन प्रतिनिधियों, अधिकारियों, कर्मचारियों एवं आम जन की उपस्तिथि में दिनांक 6 सितंबर 2016 को प्रातः 10 बजे लॉन्च किया जायेगा ।
वेबसाइट बनाने वाले टीमलीडर निमित जैन ने आज यू.आई.टी. ऑडिटोरियम में जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों एवं आम जन से संवाद कर कोटा दशहरा मेले को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने हेतु वेबसाइट पर सुझाव मांगे हैं । जैन ने बताया की वेबसाइट बनाने के दौरान ही वेबसाइट पर अमरीका, कनाडा, नेदरलॅंड्स एवं सऊदी अरब सहित देश के विभिन्न शहरों मुम्बई, हैदराबाद, पुणे, चेन्नई, इंदौर, जयपुर आदि से विज़िटर्स आने शुरू हो गए हैं । इस प्रकार देशी विदेशी पर्यटकों के आने से हाडौती में कोटा के पर्टयन उद्योग को भी बढ़ावा मिलेगा ।

Media coverage in Dainik Bhaskar
News coverage in Dainik Bhaskar

News coverage in Rajasthan Patrika
News coverage in Rajasthan Patrika