आई. आई. टी. के युवा बनाएंगे कोटा दशहरा मेला की वेबसाइट

नगर निगम द्वारा इस वर्ष कोटा के दशहरा मेला को को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए आधुनिक तकनीकी साधनों के माध्यम से प्रचारित प्रसारित किया जाएगा ।

नगर निगम के आयुक्त श्री शिवप्रसाद एम. नकाते ने बताया कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) चेन्नई से कंप्यूटर साइंस में शिक्षा प्राप्त युवाओं ने  निशुल्क दशहरा मेला की वेबसाइट बनाने का निर्णय लिया है। जिसमे दशहरा मेला से संबंधित समस्त जानकारियां प्रतिदिन अपडेट के साथ दी जाएगी तथा इसका राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न तकनीकी माध्यमों से व्यापक प्रचार-प्रसार कर कोटा की सांस्कृतिक धरोहर को आगे बढ़ाया जाएगा । उन्होंने बताया की मेले की वेबसाइट www.kotadussehramela.com को  शीघ्र ही प्रारंभ किया जाएगा ।

निगम के उपायुक्त एवं मेला अधिकारी श्री राजेंद्र सिंह चारण ने बताया कि इस वेबसाइट पर कोटा के राष्ट्रीय दशहरा मेला की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि की जानकारी व मेले में आयोजित होने वाले रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों तथा धार्मिक व परंपरागत आयोजनों के बारे में विस्तृत जानकारी होगी। साथ ही मेले के बाजारों व प्रदर्शनियों तथा मार्गों और पुलिस प्रशासन व्यवस्था संबंधित समस्त जानकारियां , आवश्यक दूरभाष नंबर इत्यादि की व्यवस्थित जानकारी होगी । वेबसाइट में बाहर से आने वाले पर्यटको-मेलार्थियों की सुविधा के लिए मेला स्थल से जोड़ने वाले आवागमन के रास्तों व संसाधनो तथा ठहरने हेतु होटलों – धर्मशालाओं की भी जानकारी होगी। वेबसाइट पर समस्त जानकारी हिंदी तथा अंग्रेजी दोनों भाषाओँ में उपलब्ध होगी ।

निगम के सहायक लेखाधिकारी और मेला सह सचिव श्री दिनेश जैन ने  वेबसाइट निर्माता युवाओ के बारे में बताया कि निशुल्क वेबसाइट बनाने वाली टीम के लीडर कोटा निवासी युवक श्री निमित जैन ने आईआईटी चेन्नई से कंप्यूटर साइंस में एम.टेक. और  बी.टेक. किया है वह अमेरिका की कंपनी डेलॉइट में 6 वर्ष तक कंसल्टेंट के पद पर कार्य कर चुके हैं ।  दूसरे युवा सदस्य श्री हर्षल पाटिल ने भी ने आईआईटी चेन्नई से कंप्यूटर साइंस में एम.टेक. और  बी.टेक. किया है और वर्तमान में हैदराबाद में कार्यरत हैं।  इस वेबसाइट की डिजाइन मुंबई की अदिति जैन द्वारा तैयार की जा रही है जिसे शीघ्र ही लॉन्च किया जाएगा।
Rajasthan Patrika 2nd Sept
Dainik Navjyoti
Rashtradoot 2nd Sept